29 की उम्र है शादी के लिए परफेक्ट एज, जानें क्यों...

शादी करना न करना, बेशक हर किसी का व्यक्तिगत फैसला हो सकता है। भारत में यूं तो 18 साल की लड़की और 21 साल के लड़के को कानूनी रूप से शादी करने का हक है, लेकिन हालिया शोध में शादी की सही उम्र 29 बताई गई है. जानिये क्यों...

हर लड़की/लड़के के सामने ये सवाल जरूर आता है,‘शादी कब कर रही/रहे हो?’ आपसे भी किसी ने जरूर पूछा होगा. शादी से संबंधि‍त एक हालिया अध्ययन रिपोर्ट में इसका जवाब मिल गया है. रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि शादी के लिए 29 की उम्र परफेक्ट एज है. आइये जानते हैं कि आखि‍र 29 की ही उम्र क्यों है शादी की उम्र...

शादी के लिए तैयार
खासकर लड़कियों के लिए करियर और शादी का सवाल और भी अहम हो जाता है। शानदार करियर बनाने की तमन्ना हर किसी की हो सकती है, लेकिन परिवार को पारंपरिक रूप से एक महिला की ही जिम्मेदारी मानी जाती है. ऐसे में जब तक वह मानसिक और शारीरिक रूप से पूरी तरह तैयार नहीं होगी, वह पूरे परिवार को संभाल नहीं सकती.

पसंद नापसंद
इस उम्र तक आप में यह समझ विकसित हो जाती है कि किसी लड़के में आपको क्या पसंद है और क्या नहीं. आप सोच समझकर अपने लिए सही लड़के का चुनाव कर पाती हैं और रिश्ता टूटने की आशंका नहीं रहती.

शारीरिक रूप से रहते हैं तैयार
शादी बाद कई बदलाव आते हैं जीवन में. उन बदलावों के लिए आप शारीरिक और मानसिक रूप तैयार हैं या नहीं, एक खुशहाल शादीशुदा जिंदगी के लिए यह बात भी मायने रखती है. 29 की एज ग्रुप में आते ही आपका शरीर नये बदलावों के लिए तैयार हो जाता है. आप मां बनने के लिए भी पूरी तरह तैयार होती हैं.

अपना हो घर
अब लड़कों और लड़कियों को 24 से 25 साल में नौकरी मिल जाती है. 29 की एज तक पहुंचते-पहुंचते वो अपना छोटा या बड़ा घर बुक कर लेते हैं. यानी इस उम्र में वो अपनी गृहस्ती शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार हो जाते हैं.

करियर
करियर के शुरुआती पांच साल कड़ी मेहनत की जरूरत होती है. अगर आपकी 24 साल की उम्र में नौकरी लग गई है तो कम से कम पांच साल अपनी नौकरी को दें. 29 की एज तक आते-आते अपने काम पर आपकी पकड़ बढ़ जाएगी और आप आसानी से अपना परिवार शुरू कर सकते हैं.

खुद को जानते हैं बेहतर
नौकरी में आने के बाद आप अपनी प्राथमिकताओं को समझने लगते हैं. अपने पैशन को जानने लगते हैं. 28 की दहलीज पार करते ही हर दिन की परिस्थि‍तियों को आप बेहतर समझ पाते हैं. कुछ लोग 20 की उम्र में शादी कर तो लेते हैं पर 30 की दहलीज पार करते ही यह समझ जाते हैं कि इसका कोई लाभ नहीं हुआ. ऐसी शादियों में आगे चलकर कड़वाहट भी रहने लगती है.

एज गैप
शादी के लिए 29 सही उम्र इस लिहाज से भी है कि पति और पत्नी के बीच एज गैप ज्यादा नहीं होता. दोनों मैच्योर होते हैं और बात-बात में लड़ने की बजाय समझदारी से काम लेते हैं.
SOURCE - AAJ TAK

Follow by Email

Google+ Followers

Daily Horoscopes