17 आयुर्वेदिक घरेलू नुस्ख़े मिटाते हैं चेहरे के दाग़-धब्बे (17 Best Ayurvedic Home Remedies To Get Rid Of Acne, Pimples, Dark Spots, Deep Scars)



* मसूर की दाल घी में भून लें और फिर इसका चूर्ण बना लें. इस चूर्ण को दूध में मिलाकर उबटन की तरह चेहरे पर मलें. यह उबटन सूखने तक लगाकर रखें, फिर चेहरा धो लें. इसके नियमित प्रयोग से मुंहासे और झाइयां कुछ समय बाद ही गायब हो जाते हैं.

* गेहूं का चोकर लगभग 100 ग्राम लेकर उसे शाम को एक कप में भिगोकर रख दें. सुबह उसे मसल कर चेहरे पर हल्की-हल्की मालिश करें. मुंहासों और चेहरे के दाग़-धब्बों से छुटकारा मिल जाएगा.


* जामुन की गुठलियों को पानी में पीसकर लेप करें, इससे कील-मुंहासों के दाग़ ख़त्म हो जाते हैं.

* कलौंजी को सिरके में पीसकर रात के समय चेहरे पर लेप करके सुबह धो लें. इससे मुंहासे मिटते हैं.

* 30-40 ग्राम अजवाइन बारीक़ पीस कर 25-30 ग्राम दही में मिलाकर रात को मुंहासों पर लगाएं. सुबह कुनकुने पानी से चेहरा धो लें. मुंहासे साफ़ हो जाएंगे. इस प्रयोग से चेहरे की सुंदरता भी निखरती है और आंखों के नीचे उभरने वाले काले धब्बे भी मिट जाते हैं.

* आंवला और तिल बराबर मात्रा में लेकर उन्हें दूध में पीसकर मुंह पर मलने से चेचक के दाग़ कम होने लगते हैं.

* चिरौंजी, मसूर की दाल और पीली सरसों, तीनों का बारीक चूर्ण बनाएं. रात में गर्म पानी से मुंह धोकर इसका लेप करें.

* मसूर की दाल इतने पानी में भिगोएं कि वह भीगकर उस पानी को अच्छी तरह सोख लें. फिर उस दाल को पीसकर दूध या दही में मिलाकर सुबह शाम दो बार चेहरे पर लगा कर मलें. कुछ देर बाद कुनकुने पानी से चेहरा धो डालें. चेहरे के दाग़ मिट जाएंगे और सुंदरता बढ़ जाएगी.

* रात को सोने से पहले चेहरे पर दही की मलाई से मालिश करें. पंद्रह मिनट बाद धोकर सो जाएं. इससे रूखापन, झाइयां और दाग़ मिट जाते हैं.

* हल्के गर्म दूध से मालिश करें, चेहरे की रंगत निखर जाएगी.


Source - Meri Saheli