अगर खाएंगे ये FOOD, तो कभी कुछ भी नहीं भूलेंगे आप...



कई बार हम अलमारी के पास जाते हैं और अपना सर पकड़ लेते हैं. इसकी वजह यह नहीं होती कि हमें यह समझ नहीं आता कि क्या पहना जाए या अलमारी फैली हुई है. इसकी वजह यह होती है कि हम यह सोच रहे होते हैं कि हमने अलमारी खोली क्यों थी... ऐसा अक्सर लोगों के साथ होता है. इसकी वजह होती है याददाश्त कमजोर होना. अपनी याददाश्‍त तेज करने के लिए आप भले ही अब तक ढेरों उपाय अपना चुके हों, लेकिन यदि आप तुरंत लाभ चाहते हैं तो ये खाद्य पदार्थ सिर्फ आपके लिए हैं.


जहां एक ओर विटामिन सी हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है वहीं विटामिन बी उम्र के साथ शरीर पर पड़ने वाले नकारात्‍मक प्रभावों को कम करने में मदद करता है.

बीजों में पाए जाने वाले पोषक तत्‍व आपकी याददाश्‍त बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. कद्दू के बीज में ज़िंक पाया जाता है, जो आपकी मैमोरी को शार्प करने में अहम भूमिका निभा सकता है. अखरोट ओमेगा-3 के उत्‍तम स्रोत हैं, यह मस्तिष्क के कामकाज और स्मृति कौशल के लिए बेहद महत्वपूर्ण होते हैं

हाल ही में किए गए कुछ सर्वेक्षणों के अनुसार, रोजाना ब्लूबेरी खाने से आप शॉर्ट टर्म मैमोरी लॉस जैसी समस्‍या से आसानी से बच सकते हैं. वहीं जामुन और स्‍ट्रॉबेरी उम्र के साथ मस्तिष्‍क पर पड़ने वाले कुप्रभावों को कम करने में मददगार होते हैं.

आयरन, विटामिन ई, के और बी9 से भरपूर हरी पत्तेदार सब्जियां मस्तिष्‍क के विकास के लिए बेहद आवश्‍यक होती हैं. विटामिन ई से युक्‍त एवोकाडो में एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं, जो मस्तिष्‍क को सुचारू रूप से काम करने में मदद करते हैं. यह अल्जाइमर होने की संभावना को भी कम करते हैं.

यह लाइकोपीन के काफी अच्‍छे स्रोत होते हैं, जो मस्तिष्‍क की कोशिकाओं को होनी वाली हानि से बचाते हैं. टमाटर मस्तिष्क की नई कोशिकाओं के रखरखाव और उत्पादन में सहायक होते हैं.

ओमेगा-3 फैटी एसिड, ईपीए और डीएचए मस्तिष्क के कामकाज के लिए आवश्यक होते हैं. मछली भी विटामिन ई का बेहद अच्‍छा स्रोत होती है. अगर आप शाकाहारी हैं तो मछली की जगह सोयाबीन का तेल और अलसी का तेल इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

Source -  NDTV