इतिहास के वो सबसे बुद्धिमान वैज्ञानिक, जिन्होंने किए ये बड़े आविष्कार


आज हम आपको इतिहास के उन प्रतिभाशाली और बुद्धिमान लोगों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका योगदान अतुलनीय है. जिनके किए हुए आविष्कारों के जरिए वर्तमान में जिंदगी काफी आसान हो गई है. 




आर्यभट्ट 

वह प्राचीन भारत के एक महान ज्योतिषविद् और गणितज्ञ थे. विज्ञान, गणित और खगोल विज्ञान के क्षेत्र में उनका योगदान अतुलनीय है. शून्य (0) की खोज उन्होंने ने ही की थी. 



थॉमस एल्वा एडिसन

महान अमेरिकन आविष्कारक और व्यवसायी थॉमस एल्वा एडिसन ने बिजली के बल्ब के आविष्कार किया था. डिसन बल्ब बनाने में 10 हजार बार से अधिक बार असफल हुए. जिसपर उन्होंने कहा 'मैं कभी नाकाम नहीं हुआ बल्कि मैंने 10,000 ऐसे आइजेक न्यूटन

आइजक न्‍यूटन ने ही सिर पर सेब गिरने के बाद न्‍यूटन ने ग्रैविटी के नियम की खोज की थी. पहली बार द्रव्‍यमान और भार के बीच अंतर भी न्‍यूटन ने ही बताया था.

रास्ते निकाले लिए जो मेरे काम नहीं आ सके'.


आइजेक न्यूटन

आइजक न्‍यूटन ने ही सिर पर सेब गिरने के बाद न्‍यूटन ने ग्रैविटी के नियम की खोज की थी. पहली बार द्रव्‍यमान और भार के बीच अंतर भी न्‍यूटन ने ही बताया था.


स्टीफन हॉकिंग

एक ब्रह्मांड विज्ञानी, लेखक, सैद्धांतिक भौतिक विज्ञानी स्टीफन हॉकिंग ने 1974 में दुनिया को अपनी सबसे महत्वपूर्ण खोज ब्लैक हॉल थियोरी के बारे में बताया था, जिसमें उन्होंने भविष्यवाणी की है कि ब्लैक होल से विकिरण निकलता है जिसे “हॉकिंग विकिरण (Hawking Radiation) कहा जाता है.



लिओनार्दो दा विंची

लिओनार्दो दा विंची वो महान चित्रकार थे, उन्होंने दुनिया की सबसे चर्चित पेंटिंग 'मोनालिसा' बनाई थी. उन्हें कैंची के आविष्कार का भी श्रेय दिया जाता है. वे शब्दों को उल्टी तरह से भी लिख लेते हैं, जैसे कि आप किसी शब्द को कांच में देखते हैं.

Source - Aaj Tak