ऐसे सजाएं सावन के तीसरे सोमवार के व्रत की थाली



आज सावन का तीसरा सोमवार है. इस दिन शिव जी की पूजा-अराधना कर व्रत रखा जाता है. अगर आपने भी आज का व्रत रखा है तो आइए हम आपको बताते हैं कि कैसी हो आपकी आज की व्रत की थाली.

ब्रेकफास्ट: नाश्ते में फ्रूट्स, शेक, दालचीनी वाला दूध पे सकते हैं. दालचीनी में मौजूद तत्व कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है जिससे व्रत के दौरान ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है.

11-12 बजे के करीब: इसके बाद करीब सुबह 11-12 बजे के बीच आप पपीता खा सकते हैं. पपीते के सेवन से पाचन तंत्र सक्रिय रहता है. पपीते में कई पाचक एंजाइम्स होते हैं साथ ही इसमें कई डाइट्री फाइबर्स भी होते हैं जिसकी वजह से पाचन क्रिया सही रहती है. इसके साद लिक्विड में नींबू पानी ले सकते हैं. इसे सुबह पीने से दिनभर ताजगी बनी रहती है और शरीर में पानी की कमी नहीं होती.



लंच: 1-2 बजे थोड़ा हैवी डाइट रखें. आप समा चावल पुलाव , कुट्टू के आटे की पूरियां और इसके साथ पुदीने का रायता ले सकते हैं. रायता पेट की गर्मी दूर करेगा और पाचन तंत्र को सामान्य रखेगा.

शाम के समय: शाम में कुछ हल्का-फुल्का ही खाना चाहिए तो ऐसे में मूंगफली और रोस्टेड काजू ले सकते हैं. इसे खाने से शरीर को ताकत मिलती है.

डिनर: रात में हेल्दी लिक्विड डाइट लें. इसके लिए आप मखाने की खीरले सकते हैं.

पूरे दिन रखेंगी एसी डाइट तो व्रत भी अच्छे से पूरा होगा और सेहत भी नहे बिगड़ेगी.

Source - PW