हांगकांग में हीरा कारोबारी नीरव मोदी की 255 करोड़ की संपत्ति जब्त


प्रवर्तन निदेशालय ने फरार हीरा कारोबारी नीरव मोदी की हांगकांग में 255 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त की है। इसमें डायमंड और ज्वैलरी भी शामिल हैं। हांगकांग में एक लॉजिस्टिक्स कंपनी के वॉल्ट में ये चीजें पड़ी हुई थीं। नीरव मोदी पंजाब नेशनल बैंक के साथ करीब 14,000 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी का आरोपी है। इस धोखाधड़ी में उसका मामा मेहुल चोकसी भी शामिल है।

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गुरुवार को जारी बयान में कहा कि मनी लांड्रिंग कानून के तहत इस संपत्ति को जब्त करने का आदेश जारी किया गया है। इस संबंध में कोर्ट का एक आदेश जल्दी ही हांगकांग सरकार को भेजा जाएगा। इस कार्रवाई के साथ अब तक नीरव मोदी की 4,744 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त की जा चुकी है।



नीरव मोदी और मेहुल चोकसी की धोखाधड़ी का खुलासा इसी साल फरवरी में हुआ था। लेकिन खुलासे से पहले जनवरी में ही दोनों परिवार के साथ देश छोड़कर जा चुके थे। दोनों ने पंजाब नेशनल बैंक की मुंबई स्थित ब्रेडी हाउस ब्रांच के जरिए हेराफेरी की थी। इसके लिए फर्जी एलओयू का इस्तेमाल किया गया। इसमें बैंक के कई अफसर भी शामिल थे। माना जा रहा है कि नीरव इंग्लैंड में है। वहां से उसके प्रत्यर्पण की कोशिश चल रही है। प्रवर्तन निदेशालय ने उसके खिलाफ कोर्ट में चार्जशीट भी दायर की है। इसके मुताबिक वह शेल कंपनियों के जरिए 6,400 करोड़ों रुपए देश से बाहर ले गया है।

Source - Dainik Bhaskar