हॉकिंग की आखिरी किताब में कई खुलासे, लिखा- नहीं होते हैं भगवान


ब्रिटेन के मशहूर भौतिक विज्ञानी प्रोफेसर स्टीफन हॉकिंग ने अपनी आखिरी किताब में लिखा कि भगवान का कोई अस्तित्व नहीं है. यानी दुनिया में कोई भगवान नहीं है.

नास्तिक माने जाने वाले हॉकिंग ने लिखा- "ब्रह्मांड का निर्माण नहीं हुआ है इसे किसी ने नहीं बनाया है.

यहीं नहीं उनकी इस किताब में लिखा है कि जो मानते हैं किस्मत पहले से लिखी होती है, तो ऐसा कतई नहीं है. उन्होंने लिखा- "कोई हमारी किस्मत/नसीब नहीं लिखता है". हॉकिंग की इस आखिरी किताब का नाम 'Is There a God’ है.
इसे जॉन मूरा ने पब्लिश की है. इस एक किताब में ब्रह्मांड, इंटेलिजेंस, अंतरिक्ष समेत कई महत्वपूर्ण प्रश्न और उनके जवाब दिए गए हैं. अपनी आखिरी किताब में हॉकिंग ने कई हैरान वाली बातें लिखी हैं. साथ ही कई बड़े सवालों का जवाब भी इस किताब में दिया गया है.



मूरा ने कहा, हॉकिंग ने 'भगवान' शब्द का इस्तेमाल गैर निजी तरीके से किया है. जिस प्रकार अल्बर्ट आइंस्टीन ने प्रकृति के नियमों (Laws Of Nature) के लिए 'भगवान' शब्द का इस्तेमाल किया था.

हॉकिंग ने कहा भगवान के दिमाग को जानना प्रकृति के नियमों को जानने के जैसा है. आपको बता दें, इस साल 14 मार्च 2018 में स्टीफन हॉकिंग की मृत्यू हो गई थी.

हॉकिंग के अनुसार "ब्रह्मांड'' कभी न खत्म होने वाला फ्री लंच है.

यदि "ब्रह्मांड'' कुछ भी नहीं जोड़ता है, तो आपको इसे बनाने के लिए भगवान की आवश्यकता नहीं है.

उन्होंने इस किताब में जिक्र किया है- "मुझे इस बात का पूरा अहसास है कि न तो कोई स्वर्ग है और मरने के बाद कोई जीवन नहीं है''.

उन्होंने लिखा- जीवन में विश्वास सिर्फ इच्छापूर्ण सोच है. वहीं इसके लिए कोई भरोसेमंद सबूत नहीं है. इसी के साथ जो कुछ विज्ञान में हैं वो हम सभी जानते हैं. बता दें, उनका मानना है कि थ्योरी ही सबकुछ है. 

Source - Aaj Tak