इसलिए रेलवे की नौकरी है बेस्ट, सैलरी के साथ मिलती हैं ये सुविधाएं


माना जाता है कि रेलवे की नौकरी अन्य सरकारी नौकरियों से काफी मायनों में अच्छी होती है और लोग काफी खुश रहते हैं. आइए जानते हैं किन वजहों से रेलवे की नौकरी अच्छी मानी जाती है....

छटनी की चिंता नहीं- भारतीय रेलवे आर्थिक रुप से लगातार मजबूत हो रहा है, इसलिए यहां नौकरी कम होने या नौकरी से निकाले जाने का डर नहीं है. इसलिए इस नौकरी में नौकरी से बाहर किए जाने का डर नहीं है. साथ ही यहां कर्मचारी को पैसे को लेकर भी चिंता नहीं करनी होती.

USEFUL INFORMATION - www.informationcentre.co.in  
फ्री यात्रा- जब आप किसी अन्य क्षेत्र में नौकरी करते हैं तो आपका मोटा पैसा यात्रा में खर्च हो जाता है. हालांकि रेलवे की नौकरी में यह खर्चा बच जाता है और रैंक के आधार पर फ्री यात्रा के लिए कई तरह की सुविधाएं कर्मचारी को मिलता है. 

स्पोर्ट्स का मिलता है फायदा- अगर आप स्पोर्ट्स से जुड़े हुए हैं तो आपको रेलवे में नौकरी मिलना भी आसान हो जाता है. साथ ही नौकरी मिलने के बाद आप अपने खेल और फिटनेस से जुड़ी एक्टिविटी को जारी भी रख सकते हैं, क्योंकि इसके लिए आपको पर्याप्त वक्त मिलता है.

पढ़ाई के लिए छुट्टी- रेलवे में एक पद पर नौकरी लगने के बाद भी आप ऊंची रैंक पर काम कर सकते हैं. खास बात ये है कि रेलवे आपको आगे की तैयारी करने के लिए पढ़ाई को लेकर छुट्टी भी देता है. 

रिश्तेदारों को नौकरी- रेलवे में नौकरी लगने के बाद अगर सर्विस के दौरान कर्मचारी की मृत्यु हो जाती है तो कर्मचारी के स्थान किसी रिश्तेदार को नौकरी मिल जाती है. इससे आपकी मौत के बाद भी आपके परिवार को आर्थिक सहायता मिल जाती है. 

मेडिकल केयर- रेलवे में नौकरी करने वाले कर्मचारियों को फ्री में इलाज मिलता है. साथ ही मेडिकल से जुड़ी अन्य सुविधाएं परिवार और कर्मचारी दोनों को मिलती है. 

क्वार्टर- रेलवे रैंक के आधार पर अपनी कॉलोनियों में रेलवे क्वार्टर में लोगों को रहने का ऑफर भी देता है. जिससे आपको किसी भी शहर में रहने की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ता है.

Source - Aaj Tak