जानें- फ्लाइट से पहले और बाद में क्या करती हैं एयर होस्टेस?

जानें- फ्लाइट से पहले और बाद में क्या करती हैं एयर होस्टेस?

एयर होस्टेस बनना कई लड़कियों का सपना होता है और एयर होस्टेस बनकर अपना करियर बना सकते हैं. एयर होस्टेस बनने के लिए आपको लिखित परीक्षा, इंटरव्यू, ग्रुप डिस्कशन की प्रक्रिया से गुजरना होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं एयरहोस्टेस का आखिर क्या काम होता है? आज हम आपको बताते हैं कि आखिर उनका क्या काम होता है...
एयर होस्टेस फ्लाइट की यात्रा के दौरान काफी काम करती है और यात्रा के दौरान ही उन्हें ज्यादा काम करना होता है, जिसके बारे में यात्री जानते भी हैं. इस दौरान उन्हें यात्री का वेलकम करने से लेकर यात्री का आखिरी वक्त तक ध्यान रखना होता है.
जब फ्लाइट में यात्री बैठ जाते हैं तो एयर होस्टेस उन्हें प्लेन की पूरी जानकारी देती है और सुरक्षा संबधी जानकारी भी देती है. इस ब्रिफिंग में एयर होस्टेस यात्रियों को लगेज, सुरक्षा, सीट बेल्टस की जानकारी देती है और अन्य पायलट के बिहाफ पर यात्रियों को जानकारी देती हैं.
साथ ही यात्रा के दौरान एयर होस्टेस का काम यात्रियों को खाना देना, इमरजेंसी हालात में मदद करना, तबियत खराब होने पर मदद करना, मेडिकल एडवाइस देना होता है.
हालांकि फ्लाइट में यात्रियों के बैठने से पहले और बाद में एयर होस्टेस को कई काम करने होते हैं. एयर होस्टेस प्लेन उड़ने से पहले सेफ्टी उपकरणों की जानकारी लेती है. साथ ही जांच करती है कि प्लेन साफ है या नहीं और सीट पॉकेट में पूरा किट है या नहीं. वहीं अगर यात्रियों को खाना देना है तो एयर होस्टेस पहले चेक करती हैं कि खाने की मात्रा यात्रियों के अनुसार है या नहीं.
फ्लाइट से पहले फ्लाइट अटेंडेंट्स की पायलट के साथ एक मीटिंग होती है, जिसमें सुरक्षा संबंधी जानकारी दी जाती है.
बता दें कि लंबी दूरी की फ्लाइट्स में यात्रियों को सर्विस देने के बाद एयरहोस्टेस बारी-बारी से आराम करती हैं. क्योंकि जरा सी गड़बड़ी से बड़ी परेशानी हो सकती है.
फ्लाइट के बाद फ्लाइट क्रू मेंबर्स को अपने अपने काम की रिपोर्ट देनी होती है. इसमें सेल, कोई आपातकाल घटना, कोई यात्री का गलत व्यवहार आदि की जानकारी शामिल होती है. साथ ही फ्लाइट की एक बार जांच होती है, जिसपर भी रिपोर्ट तैयार की जाती है.
कितनी होती है सैलरी- वैसे तो एयर होस्टेस की सैलरी हर एयरलाइन और अनुभव पर निर्भर करती है. आम तौर पर कंपनियां 25 हजार से लाख रुपये तक सैलरी देती है और अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट में पैसे ज्यादा मिलते हैं. हालांकि कई लग्जरी एयरलाइंस ज्यादा सैलरी देती है. एयर होस्टेस को सैलरी के साथ कई अन्य सुविधाएं भी मिलती है.
Source - Aaj Tak