अगर जेब में लेकर चलते हैं क्रेडिट कार्ड, तो याद रखें ये 5 बातें


सही वक्त पर करें पेमेंट: क्रेडिट कार्ड धारक का क्रेडिट स्कोर अच्छा रहे इसके लिए यह बेहद जरूरी है कि वह अपने क्रेडिट कार्ड के बिल और लोन की ईएमआई को अंतिम तिथि से पहले पेमेंट कर दें. समय पर पेमेंट करने से क्रेडिट स्कोर अच्छा रहता है. लेकिन जब कोई समय पर नहीं चुकाते हैं तो उसका स्कोर खराब हो जाता है और फिर आगे किसी भी तरह के लोन लेने में परेशानी होती है. साथ लेट से पेमेंट करने पर फाइन भी भरना पड़ता है.

भारी जुर्माने से ऐसे बचें: क्रेडिट कार्ड कंपनियां हर महीने बिल जेनेरेट करती है. जिसमें भुगतान की अंतिम तारीख का जिक्र होता है. ऐसे में उपभोक्ता ही कोशिश होनी चाहिए कि बिल का भुगतान समय पर कर दें. अगर किसी वजह से पूरे बिल का भुगतान करने में दिक्कतें आ रही हैं तो हर हाल में न्यूनतम राशि का भुगतान कर देना चाहिए. इससे भारी जुर्माने से बचा जा सकता है. हालांकि मिनिमम पेमेंट के बाद भी कंपनी बाकी रकम में ब्याज जोड़कर वसूलती है.

क्रेडिट लिमिट तक यूज ना करें: क्रेडिट कार्ड की पूरी लिमिट का इस्तेमाल करने से हमेशा बचना चाहिए. ऐसा करने से क्रेडिट प्रोफाइल लॉन्ग टर्म में निगेटिव हो सकती है. अगर कोई यूजर्स क्रेडिट लिमिट का पूरा इस्तेमाल कर लेते हैं तो उसे बैंक क्रेडिट हंग्री की कैटेगरी में डाल देता है. आमतौर पर कुल लिमिट के 40 फीसद तक का ही इस्तेमाल करना चाहिए.

लगातार लोन अप्लाई से बचें: ये जानकारी सभी क्रेडिट कार्ड धारक के लिए बेहद अहम है. जो लगातार लोन या क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करते रहते हैं, ऐसे लोगों का क्रेडिट स्कोर कम हो जाता है. इसलिए इससे बचना चाहिए. 

क्रेडिट रिपोर्ट की करें समीक्षा: क्रेडिट कार्ड यूजर्स को समय-समय पर अपने क्रेडिट कार्ड के स्कोर की समीक्षा करनी चाहिए. ऐसा करने से जान पाएंगे कि कहीं आपकी रिपोर्ट में कुछ गलत तो नहीं है और अगर उसमें कुछ गलत होगा तो समीक्षा के बाद आप उसे सुधार पाएंगे. 

Source -Aaj Tak