सुषमा स्वराज का शुक्रगुजार रहेगा हिंदी सिनेमा, बॉलीवुड को दिलाई थी अंडरवर्ल्ड से मुक्ति


बॉलीवुड और अंडरवर्ल्ड का पुराना कनेक्शन रहा है. एक समय ऐसा था जब मुंबई में बॉलीवुड अंडरवर्ल्ड के साए में था. गैंगस्टर मूवी फाइनेंस करते थे और डायरेक्टर हफ्ता दिया करते थे. बॉलीवुड को अंडरवर्ल्ड से निजात दिलाने में पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की अहम भूमिका रही है.

सुषमा स्वराज 1988 में केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री थीं. उस वक्त उन्होंने बॉलीवुड को फिल्म प्रोडक्शन से फिल्म इंडस्ट्री बनने तक की जर्नी में अहम भूमिका निभाई. इस अवधि के दौरान उनका सबसे उल्लेखनीय निर्णय फिल्म प्रोडक्शन को एक उद्योग के रूप में घोषित करना था, जिससे कि भारतीय फिल्म उद्योग को बैंक से कर्ज मिल सकता था. 


उद्योग का दर्जा नहीं होने की वजह से सिनेमा प्रोडक्शन के कारोबार पर गैंगस्टर्स का कब्जा था. सुषमा स्वराज के प्रयासों की वजह से उद्योग का दर्जा मिला और बॉलीवुड ने राहत की सांस ली थी. इसके लिए पूरा क्र‍ेडिट सुषमा स्वराज को जाता है.

सुषमा स्वराज मुखर प्रवक्ता थीं. वो ट्विटर पर एक पॉपुलर चेहरा थीं. सुषमा एक स्ट्रॉन्ग पर्सनालिटी हैं. वो हर किसी की मदद के लिए हमेशा आगे रहती थीं. उन्होंने कई लोगों को अपने देश वापस लौंटने में मदद की है. हिंदी सिनेमा से सुषमा का गहरा नाता रहा है. सुषमा बॉलीवुड सितारों से मिलने कई खास मौकों पर जाया करती. वहीं बॉलीवुड सेलेब्स भी उनसे मिलने के लिए आया करते थे.

बता दें कि सुषमा स्वराज ने मंगलवार को आखिरी सांस ली. दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया. सुषमा के निधन से बॉलीवुड में भी शोक की लहर है. उन्हें एम्स में भर्ती कराया गया था. लेकिन अस्पताल में ही उन्होंने दम तोड़ दिया. सुषमा स्वराज लंबे अर्से से बीमार चल रही थीं और उनका किडनी ट्रांसप्लांट भी हुआ था. बीमारी की वजह से ही उन्होंने 2019 लोकसभा चुनाव नहीं लड़ा.

Source - Aaj Tak