कौन हैं सुषमा स्वराज की इकलौती बेटी और क्या करती हैं काम?




पूर्व विदेश मंत्री और भारतीय जनता पार्टी की वरिष्ठ नेता सुषमा स्वराज ने साल 1975 में सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील स्वराज कौशल से शादी की. स्वराज कौशल तीन साल तक मिजोरम के गवर्नर भी रहे. सुषमा की ए‍क बेटी है जिसका नाम बांसुरी कौशल है. आइए जानते हैं कौन हैं सुषमा स्वराज की बेटी और क्या करती हैं काम... 






बांसुरी स्वराज सुषमा स्वराज की इकलौती बेटी हैं. उन्होंने ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से ग्रेजएशन की पढ़ाई की है. इनर टेम्पल से कानून में बैरिस्टर की डिग्री लेने के बाद अपने पिता की तरह क्रिमिनल लॉयर हैं.
फोटो: ट्विटर (@chetan_patil13)




बांसुरी कौशल दिल्ली हाईकोर्ट और भारत के सुप्रीम कोर्ट में क्रिमिनल लॉयर हैं.



आपको बता दें, बांसुरी ने मीडिया का ध्यान उस समय आकर्षित किया था, जब यह खुलासा हुआ था कि सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज IPL के पूर्व कमिश्नर ललित मोदी की लीगल टीम में शामिल थीं.



आपको बता दें, ललित मोदी ने एक ट्वीट कर अपनी लीगल टीम को बधाई दी थी. लीगल टीम के जिन सदस्यों के नाम का जिक्र ललित मोदी ने अपने ट्वीट में किया था, उनमें सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी समेत 8 वकील और शामिल थे.



ललिल मोदी ने इन आठ लोगों के नाम का जिक्र अपने ट्वीट किया था, महमूद अब्दी, बांसुरी स्वराज, रोजर ग्रेसन, डॉक्टर आर मराठा, बियांका हेमरिच, वेंकटेश दोंद, अभिषेक सिंह, अंकुर चावला.



उस समय खुलासा हुआ था कि सुषमा की बेटी ललित मोदी की मदद कर रही हैं. आपको बता दें, 27 अगस्त 2014 में हाईकोर्ट ने ललित मोदी का पासपोर्ट बहाल कर दिया. तब बांसुरी अदालत में मौजूद थीं, जिसके बाद पासपोर्ट मामले में राहत मिलने के बाद ललित मोदी ने अपनी लीगल टीम को बधाई दी थी.

आपको बता दें, बीजेपी ने बांसुरी का बचाव करते हुए कहा था कि सुषमा स्वराज की बेटी का अपना प्रोफेशन है और वह अपने काम के लिए आजाद हैं. 



कौन हैं सुषमा स्वराज के पति

सुषमा स्वराज और उनके पति स्वराज कौशल की शादी 1975 में हुई. कौशल भारत में एक क्राइम वकील हैं. वह 34 वर्ष की आयु में भारत के सबसे युवा एडवोकेट जनरल थे, और 1990 से 1993 तक मिजोरम के गवर्नर थे. आज वे भारत के सर्वोच्च न्यायालय के वरिष्ठ अधिवक्ता हैं, और 1998 से 2004 तक संसद सदस्य रहे. 




सुषमा परिवार के परिवार में 

सुषमा स्वराज के परिवार में एक भाई, एक बहन, एक बेटी हैं. सुषमा स्वराज की एक बेटी हैं. सुषमा के पिता का नाम हरदेव शर्मा और माता का नाम लक्ष्मी देवी था. भाई का नाम गुलशन शर्मा है. बहन का नाम वंदना शर्मा है.



बहन वंदना शर्मा हरियाणा के एक कॉलेज में प्रोफेसर हैं और भाई गुलशन शर्मा आयुर्वेद के डॉक्टर हैं. 

Source - Aaj Tak