अाप प्रतिदिन पांच ग्राम से ज्यादा नमक खाते हैं तो हो जाइए सावधान, नहीं तो ...



नमक हमारे भोजन का स्वाद बढ़ाने का काम करता है। भोजन में अगर नमक न हो, तो इसका स्वाद फीका लगने लगता है। हलक से नीचे ही नहीं उतरता। लेकिन, सवाल यह है कि दिन भर में कितना नमक हमारे लिए जरूरी होता है। ज्यादा नमक न केवल मुंह का स्वाद बिगाड़ता है, बल्कि सेहत के लिहाज से भी इसे सही नही ठहराया जा सकता। इसलिए आपको इस बात की जानकारी होना बहुत जरूरी है कि कितना नमक है आपके लिए जरूरी।



भारत समेत 18 देशों में किए गए एक अध्ययन में पाया गया है कि रोजाना पांच ग्राम तक नमक खाना हृदय के लिए सुरक्षित हो सकता है। इससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा नहीं बढ़ता है। कनाडा की मैकमास्टर यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के अनुसार, नमक में मौजूद सोडियम से सेहत को होने वाले किसी भी खतरे को फलों, सब्जियों, दुग्ध उत्पादों, आलू और पोटेशियम से भरपूर अन्य खाद्य पदार्थो के सेवन से खत्म किया जा सकता है।

यह निष्कर्ष 18 देशों में 35 से 70 साल के 94 हजार लोगों पर किए गए अध्ययन के आधार पर निकाला गया है। इसमें यह पाया गया कि पांच ग्राम से ज्यादा सोडियम खाने की सूरत में ही हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है।अध्ययन से पता चला कि चीन इकलौता ऐसा देश है जहां करीब 80 फीसद लोग रोजाना पांच ग्राम से ज्यादा नमक खाते हैं। बाकी देशों में ज्यादातर लोग तीन से पांच ग्राम नमक का सेवन करते हैं। मैकमास्टर के शोधकर्ता एंड्रयू मेंट ने कहा कि डब्ल्यूएचओ दो ग्राम से कम सोडियम खाने की सलाह देता है।

Source - Jagran