अब अंतरिक्ष में लगेंगे विज्ञापन, चांद की तरह आसमान में दिखेंगे

अब अंतरिक्ष में लगेंगे विज्ञापन, चांद की तरह आसमान में दिखेंगे

एक रूसी कंपनी ने ऐसी योजना पेश की है जिसके तहत आने वाले समय में अंतरिक्ष में विज्ञापन लगाए जाएंगे. जैसे लोग चांद को आसमान में देखते हैं, उसी तरह अब विज्ञापन भी आसमान में देखे जा सकेंगे. इसके लिए रॉकेट से छोटे-छोटे सैटेलाइट भेजे जाएंगे.
अंतरिक्ष में लगाए जाने पर ऐसे विज्ञापन को धरती पर रहने वाले अरबों लोग एक साथ देख सकते हैं. विज्ञापन के लिए जिन सैटेलाइट को भेजा जाएगा वह धरती के ऊपर 400 किमी के अल्टीट्यूड पर रहेंगे. साल भर तक एक सैटेलाइट अंतरिक्ष में रहेगा.
Also Read - THE SIX WORST HEALTH MISTAKES WOMEN MAKE

स्टाररॉकेट कंपनी के मुताबिक, सैटेलाइट सूर्य की रोशनी को रिफ्लेक्ट करेंगे और इसके आधार पर आकाश में शब्दों या फिर लोगों की आकृति दिखाई देगी. कंपनी के सीईओ व्लादिलेन सितनिकोव ने अपने प्रोजेक्ट की तुलना एलन मस्क और पीटर बेक के प्रोजेक्ट से की है.
सीईओ ने कहा- एलन मस्क के स्पेसएक्स की सफलता के बाद मुझे लगा कि कुछ भी संभव है. जनवरी 2018 में अमेरिकी कंपनी रॉकेट लैब ने भी डिस्को बॉल को अंतरिक्ष में लॉन्च किया था. व्लादिलेन सितनिकोव ने कहा कि रॉकेट लैब के डिस्को बॉल प्रोजेक्ट के बाद उन्होंने अंतरिक्ष में बिल बोर्ड लगाने का फैसला किया.
कंपनी के मुताबिक, धरती पर रहने वाले तमाम लोग इन विज्ञापन को देख पाएंगे. यह दिन में 10 या इससे अधिक बार दिखाई देगा. कंपनी ने टेस्ट प्रोजेक्ट को 2021 में लॉन्च करने का फैसला किया है. लेकिन पर्यावरण और साइंटिफिक क्षेत्र से ताल्लुक रखने वाले कुछ लोगों ने इसका विरोध भी शुरू कर दिया है.
Source - Aaj Tak