DIG अपर्णा कुमार का एक और कीर्तिमान, दक्षिणी ध्रुव पर फहराया झंडा

DIG अपर्णा कुमार का एक और कीर्तिमान, दक्षिणी ध्रुव पर फहराया झंडा

दक्षिणी ध्रुव पर तिरंगा फहराने वाली पहली महिला आईपीएस और आईटीबीपी की डीआईजी अपर्णा कुमार अपना अभियान सफलता पूर्वक पूरा कर शनिवार को दिल्ली लौट आईं. सफल अभियान के बाद देश पहुंचने पर आइटीबीपी ने इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर अपर्णा कुमार का जोरदार स्वागत किया.
इस मौके पर आइटीबीपी की महिला बैंड ने स्वागत धुन प्रस्तुत किया और फूलों का गुलदस्ता देकर उनका अभिवादन किया. बता दें कि अपर्णा कुमार 111 किलोमीटर तक बर्फ में चल कर साउथ पोल तक पहुंची थीं. इस दौरान उनके पास उपकरणों का लगभग 35 किलोग्राम वजन भी था. इस उपलब्धि पर गृह मंत्री राजनाथ सिंह और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ उन्हें विशेष तौर पर बधाई दी है. वर्तमान में अपर्णा कुमार आइटीबीपी की नॉर्दन फ्रंटियर में डीआईजी के पद पर तैनात हैं.
इसके पहले भी अपर्णा कुमार ने विश्व की नामी चोटियों का सफलतापूर्वक आरोहण किया है. वह 13 जनवरी, 2019 को साउथ पोल पर पहुंची थी और वहां भारत और आईटीबीपी का झंडा लहराया था. उन्होंने 6 महाद्वीपों की सर्वश्रेष्ठ सर्वोच्च चोटियों का भी आरोहण किया है.
अपर्णा कुमार 2002 बैच की यूपी काडर की आईपीएस अधिकारी हैं. आईटीबीपी पर्वतारोहण में विशेष उपलब्धि धारण करने वाला बल है. इस फोर्स के बलों ने वैश्विक तौर पर 211 सफल पर्वतारोहण अभियान संचालित किए हैं जो एक रिकॉर्ड है. बता दें कि आईटीबीपी मूल रूप से अति कठिन भारत चीन हिमालय सीमा की निगरानी करने वाला केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल है. पर्वतारोहण और साहसिक खेलों में इस बल की विशेष वैश्विक पहचान है.
Source - Aaj Tak