अंतरिक्ष से ऐसा दिख रहा है कुंभ मेला, ISRO ने जारी की फोटो

अंतरिक्ष से ऐसा दिख रहा है कुंभ मेला, ISRO ने जारी की फोटो

दुनिया के सबसे बड़ा धार्मिक समागम कुंभ मेले की छटा तो सिर्फ प्रयागराज जाकर देखी जा सकती है, लेकिन अंतरिक्ष से यहां का माहौल कैसा है यह देखना और भी भव्य हो जाता है. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान (ISRO) ने कुंभ की 2 तस्वीरें जारी की हैं जो कुंभ क्षेत्र और आस-पास के इलाके को दिखा रही हैं. 16 जनवरी को ली गईं इन तस्वीरों में संगम क्षेत्र और तट पर जमा लाखों श्रद्धालुओं की मौजूदगी जरूर नजर आ रही है. यह तस्वीर रिमोट सेंसिंग सेटेलाइट कार्टोसैट-2 से ली गई है.
इसरो ने अपने ट्विटर अकाउंट से फोटो शेयर करते हुए लिखा कि कुंभ मेला 2019 की 2 तस्वीरें रिमोट सेंसिंग सेटेलाइट कार्टोसैट-2 से ली गई हैं जो कि कुंभ के आस-पास के क्षेत्र को दिखा रही हैं. इसरो पहले भी इस तरह के आयोजनों की तस्वीरें जारी करता रहा है, जहां बड़ी तादाद में लोग जमा होते हैं.
तस्वीरों में तीन नदियों के मिलन वाला त्रिवेणी संगम, नए यमुना ब्रिज, इलाहाबाद के किले को दिखाया गया है. साथ ही संगम तट पर जमा लाखों लोगों को भी डॉट के जरिए दिखाया गया है जो कुंभ के मौके पर संगम स्नान के लिए वहां जमा हुए हैं.
क्या है कार्टोसैट-2
कार्टोसैट-2 को पीएसएलवी के जरिए 12 जनवरी 2018 के लॉन्च किया गया था. यह दूसरा मौका है जब इस सैटेलाइट के जरिए कोई तस्वीर भेजी गई हो, इससे पहले इसरो ने कार्टोसैट-2 के ऑर्बिट में स्थापित होने के 4 दिन बाद ही अंतरिक्ष से इंदौर के होल्कर स्टेडियम की तस्वीर भेजी थी. सैटेलाइट में पैन क्रोमैटिक कैमरा लगा हुआ है जो कि धरती के ब्लैट एंड व्हाइट तस्वीरें लेने में सक्षम है. इस सैटेलाइट के जरिए रोड नेटवर्ट, आबादी का क्षेत्रफल, तटीय इलाके, जल क्षेत्र की जानकारी हासिल की जा सकती है.
Source - Aaj Tak