इतने घंटे करते हैं काम तो हो जाएं सावधान, हो सकती है डायबिटीज

इतने घंटे करते हैं काम तो हो जाएं सावधान, हो सकती है डायबिटीज

डायबिटीज जानलेवा बीमारियों में से एक है. दुनियाभर में अधिकतर लोग इस बीमारी से जूझ रहे हैं.अनहेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल इस बीमारी के मुख्य कारणों में से एक है. डायबिटीज कई प्रकार की होती है. इनमें टाइप-1 और टाइप-2 डायबिटीज बेहद जानलेवी होती है.
टाइप-2 डायबिटीज में शरीर सही मात्रा में इंसुलिन हार्मोन प्रोड्यूस नहीं कर पाता है या फिर शरीर ठीक तरह से इंसुलिन का प्रयोग नहीं कर पाता है.
टाइप-2 डायबिटीज कई दूसरे कारणों की वजह से भी हो सकती है. एक नई स्टडी की रिपोर्ट में बताया गया है कि ज्यादा घंटों तक काम करने से भी आप डायबिटीज का शिकार बन सकते हैं. डायबिटीज बीमारी कई अन्य बीमारियों को जन्म देती है. इस बीमारी के चलते व्यक्ति को दिल, आंखें, किडनी आदि संबंधित समस्याएं हो सकती हैं.
मेडिकल वेबसाइट Treated.com द्वारा हुई एक स्टडी की रिपोर्ट के मुताबिक, लंबे समय तक काम करने से टाइप-2 डायबिटीज होने का खतरा बढ़ जाता है.
इस स्टडी के लिए WHO के डेटा की जांच की गई, जिसमें दुनियाभर के लगभग 39 देशों के लोग शामिल हैं. स्टडी के दौरान Treated.com ने लोगों में डायबिटीज की जांच की. नतीजों में सामने आया कि जिन देशों के लोग हफ्ते में लगभग 37.5 घंटे से ज्यादा काम करते हैं, उनमें टाइप-2 डायबिटीज होने का खतरा दूसरे लोगों के मुकाबले अधिक होता है.
इनमें से सबसे लंबे समय तक काम करने वाले देशों में कोलंबिया, तुर्की, कोस्टा रिका, मैक्सिको और साउथ अफ्रीका शामिल हैं.
स्टडी कि रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि सप्ताह में 37.5 घंटे से ज्यादा काम करने वाले इन सभी 5 देशों में पुरुषों के मुकाबले महिलाएं मोटापे से अधिक पीड़ित हैं. वहीं, 37.5 घंटों से कम काम करने वाले देशों में मोटापे से पीड़ित पुरुष महिलाओं के मुकाबले ज्यादा पाए गए.
Treated.com के क्लिनीकल डायरेक्टर Dr Daniel Atkinson ने बताया, स्टडी के आधार पर कहा जा सकता है कि लंबे समय तक काम करने वाले लोग समय की कमी होने के कारण अनहेल्दी और जंक फूड का अधिक सेवन करते हैं. साथ ही एक्सरसाइज से भी दूर रहते हैं.
नेशनल हेल्थ सर्विस के मुताबिक, हेल्दी डाइट फॉलो करने और फिजिकली एक्टिव रहने से ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखा जा सकता है और टाइप-2 डायबिटीज से सुरक्षित रह सकते हैं.
वहीं, जो लोग पहले से ही टाइप-2 डायबिटीज की समस्या से जूझ रहे हैं, उन्हें हेल्दी चीजों का अधिक सेवन करना चाहिए और नियमित तौर पर एक्सरसाइज करनी चाहिए.
बता दें, टाइप-2 डायबिटीज को पूरी तरह से खत्म करने का अभी कोई उपचार सामने नहीं आया. हालांकि इसके इलाज के लिए कई नई दवाइयां विकसित की जा रही हैं. लेकिन आप एक हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो कर के अपने ब्लड शुगर को कंट्रोल में रख सकते हैं.
Dr Daniel Atkinson ने आगे बताया, टाइप-2 डायबिटीज होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं. लेकिन इस स्टडी के माध्यम से ये जानने में मदद मिलेगी कि हमें काम के साथ किस तरह अपनी सेहत का ख्याल रखना चाहिए.
Source -Aaj Tak