चेहरे और पेट पर सूजन से निपटने के लिए चार आसान योग आसन


27 साल की प्रिया बड़ी परेशान थी. परेशानी की वजह? खाना. नहीं उसे खाना बनाने से कोई दिक्कत नहीं थी. दिक्कत थी कि खाना खाने के बाद उसके शरीर में सूजन आ जाती थी. ख़ासतौर पर चेहरे और पेट में. एक दिन परेशान होकर वो डॉक्टर के पास गई. पता चला उसे ब्लोटिंग होती है. सरल शब्दों में समझें तो ये सूजन ही है.

ऐसा सिर्फ़ प्रिया के साथ नहीं होता. कई लोग खाना खाने के बाद सूजे से लगते हैं. इसकी एक वजह है- खाने में नमक. कुछ लोगों के शरीर में नमक की वजह से ब्लोटिंग होती है. नमक शरीर में पानी को स्टोर कर लेता है. निकलने नहीं देता. इस वजह से बॉडी सूजी हुई लगती है. आप जिसे अपना वेट समझ रही हैं, हो सकता है वो सिर्फ़ सूजन हो.


ब्लोटिंग की वजह से एक दिक्कत और होती है. पेट अक्सर ख़राब रहता है. पर इन सारी दिक्कतों का एक बहुत सिंपल सा सलूशन है. योगा.

चार ऐसे योग आसन हैं जो आप आराम से घर पर कर सकती हैं. ये आपकी ज़बरदस्त मदद करते हैं. कौन से हैं वो:

1. पवनमुक्तासन

ये आसन आपके शरीर से गैस निकालने में मदद करेगा. गैस की वजह से ही आपका पेट सूजा हुआ रहता है.

अब इसको कैसे करेंगें?

अपनी पीट के बल लेट जाइए. अब अपने दोनों पैरों को फ़ोल्ड कर के अपने सीने से सटा लीजिए. अपने दोनों हाथों से अपने पैरों को पकड़ लीजिए. अब सांस लीजिए. ज़ोर से. अपने पैरों को पकड़े-पकड़े लेफ़्ट से राइट करवट बदलती रहिए. ध्यान रहे, सांस ज़रूर अंदर-बाहर छोड़ती रहिएगा.



2. पश्चिमोत्तानासन

ज़मीन पर बैठ जाइए और अपने दोनों पैरों को सामने रखिए. अब अपने पैरों की उंगलियों को अपने हाथों से पकड़ लीजिए. अब धीरे-धीरे अपने शरीर को आगे की तरफ़ झुकाइए. अपने चेहरे से अपने घुटनों को छूने की कोशिश करिए. अब इसी पोज़ में 10 बार सांस अंदर-बाहर छोड़िए.

इसके बाद धीरे-धीरे नॉर्मल पोज़ीशन में आइए.

 

3. त्रिकोणासन

सीधे खड़ी हो जाइए. अपने पैरों को 1.5 मीटर की दूरी पर रखिए. एक पैर को 90 डिग्री के एंगल पर रखिए. अब अगर आप सीधा पैर आगे रख रही हैं तो अपना उल्टा हाथ उठाइए. पूरा. अब आगे झुककर अपने उल्टे हाथ से अपना घुटना छुइए. ध्यान रहे अपना सीधा हाथ उठाए रखिए. इस पोज़ में 30 सेकंड रहिए और सांस अंदर-बाहर छोड़ती रहिए. सेम पोज़ दूसरे पैर के साथ करिए.


4. मार्जरासन

अपने घुटनों और हाथों के बल बैठ जाइए. अपनी पीठ को सीधे रखिए. अब धीरे-धीरे सांस बाहर छोड़िए. अपने पेट को बाहर छोड़ने की कोशिश करिए. और चहरे को ऊपर की तरफ़ उठाइए. अब सांस अंदर की तरफ़ लीजिए और पेट अंदर कर लीजिए. इसको तीन के सेट में करिए.


Source - Odd Nari