न भारत न ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान के कप्तान के पास है ये खास डिग्री


इस बार ICC World Cup 2019 में दुनिया भर की दस टीमें मैदान में हैं. आप यह जानकर हैरान रह जाएंगे कि दुनिया भर की क्रिकेट टीम के कप्तानों में से पाकिस्तान टीम के कप्तान न सिर्फ सबसे ज्यादा एकेडमिक क्वालीफाइड हैं, साथ ही उनके पास बीई (इंजीनियरिंग) की डिग्री भी है. जानिये सभी दस टीमों के कप्तानों की पढ़ाई-लिखाई.

बांग्लादेश क्रिकेट टीम के कप्तान मशरफ बिन मुर्तजा Mashrafe Bin Mortaza ने स्नातक स्तर तक पढ़ाई की है. तमाम मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक वह अपने देश में बहुत फेमस हैं. वह एक सांसद भी हैं, गवर्नमेंट विक्टोरिया कॉलेज नराली से उन्होंने पढ़ाई की.

वहीं भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली के बारे में ज्यादातर सभी लोग जानते हैं कि वह दिल्ली के एक पंजाबी परिवार से हैं. उन्होंने 12वीं करने के बाद कॉलेज में भी पढ़ाई की है. उनके पिता प्रेम कोहली पेशे से क्रिमिनल लॉयर थे. तीन साल की उम्र से ही कोहली ने पेंसिल से पहले बैट पकड़ना शुरू कर दिया था. 

न्यूजीलैंड टीम के कैप्टन केन विलियमसन Kane Williamson ने 14 साल की उम्र से क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था. उन्होंने वर्ष 2004 से 2008 के बीच तौराना ब्वॉय कॉलेज से पढ़ाई की जहां वो फाइनल इयर में हेड ब्वॉय बने थे. उन्होंने वहां से स्नातक की पढ़ाई की. 

श्रीलंका Dimuth Karunaratne डी करुणारत्ने ने कोलंबो के सेंट जोसेफ कॉलेज से स्नातक तक की पढ़ाई की. मीडिया रिपोर्टों के अनुसार इसी कॉलेज से श्रीलंका टीम के कई नामी खिलाडि़यों जैसे चामिंडा वास, एंजेलो मैथ्यूस और टी पेरेरा ने भी पढ़ाई की है. 

मेजबान इंग्लैंड क्रिकेट टीम के कप्तान Eoin Joseph Gerard Morgan आइरिश में पैदा हुए क्रिकेटर हैं. उनकी पहचान एक लेफ्ट हैंडेड बैट्समैन के रूप में है. उनकी स्कूल शिक्षा की बात करें तो उनके बारे में यही जानकारी मिलती है कि उन्होंने स्कूली शिक्षा पूरी की थी.''

वेस्ट इंडीज क्रिकेट टीम के कैप्टन जैसन ओमर होल्डर Jason Omar Holder जनवरी 2013 में पहला वन डे मैच खेला था. उनकी शिक्षा के बारे में कहीं भी कोई जानकारी दर्ज नहीं है. जबकि इन्हीं पांच सालों में उनके कॅरियर के कई स्कोर उनके रिकॉर्ड में दर्ज हैं. उन्होंने सेंट माइकल स्कूल से पढ़ाई की है.

आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के कप्तान एरन जेम्स फिंच Aaron James Finch ने अपने स्कूल के दिनों से ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था. उनकी स्कूली शिक्षा के अलावा उनके पास किसी बड़ी डिग्री के होने का जिक्र कहीं नहीं मिलता. एरन के पास टी-20 में सबसे ज्यादा स्कोर बनाने का रिकॉर्ड है. 

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कैप्टन 22 मई 1987 में जन्मे सरफराज अहमद आईसीसी में खेल रही सभी टीमों के कप्तानों में से सबसे ज्यादा पढ़े-लिखे हैं. उनके पास इंजीनियरिंग की डिग्री है. उनके पास बीई इलेक्ट्रॉनिक्स की डिग्री भी है. सरफराज के बारे में कहा जाता है कि वह बचपन से पढ़ाई में भी आगे थे. 

साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम के कप्तान Faf du Plessis भी ग्रेजुएट हैं. उनकी जन्मतिथि 13 जुलाई 1984 है. वह साउथ अफ्रीका की University of Pretoria से स्नातक तक पढ़े हैं. वह एक राइट हैंड मिडिल ऑर्डर बैट्समैन हैं. 

अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के कैप्टन Gulbadin Naib's एक ऐसे खिलाड़ी हैं जो बॉडी बिल्डर बनना चाहते थे, लेकिन तकदीर उन्हें क्रिकेट के क्षेत्र में ले आई. उनकी एजुकेशन के बारे में कभी भी किसी मीडिया रिपोर्ट्स में कोई जिक्र नहीं किया गया है. 

Source - Aaj Tak