1000 साल पुराने मंदिर में 72 साल बाद पूजा, PAK में बंद हैं 1600 मंदिर-गुरुद्वारे



सिंधु नदी के बिना हिन्दू संस्कृति की कल्पना भी नहीं की जा सकती है. पर क्या आप जानते हैं सिंधु नदी का लगभग 70 प्रतिशत हिस्सा पाकिस्तान में ही बहता है. जी हां सिंधु, सरस्वती और गंगा नदी के किनारे ही भारतीय संस्कृति और सभ्यता का विकास हुआ. यही वजह है कि पाकिस्तान की भूमि कभी आर्यों की प्राचीन भूमि भी कहलाई. यहां हजारों ऐतिहासिक मंदिर-गुरुद्वारे थे. हालांकि भारत-पाक विभाजन और बाबरी मस्जिद ढहाए जाने के बाद पाकिस्तान में मंदिरों की दुर्दशा देखने को मिली हैं. 


सावन के महीने में पाकिस्तान के सियालकोट में एक हिंदू मंदिर के खुलने की चर्चा काफी जोरशोर से की गई. इस मंदिर का नाम शिवाला तेजा सिंह मंदिर है. जिसे कहा गया कि सोमवार को पूजा-अर्चना के लिए खोला गया है. हालांकि बीबीसी के अनुसार वहां के एक पाकिस्तानी पत्रकार का कहना है कि इस मंदिर को अभी नहीं बल्कि इस साल मई महीने में ही भक्तों के लिए खोल दिया गया था. 


दिवंगत इतिहासकार राशिद नियाज की लिखी किताब 'हिस्ट्री ऑफ सियालकोट के मुताबिक यह मंदिर लगभग 1,000 साल पुराना है. जिसे बाबरी मस्जिद गिराए जाने पर आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त कर दिया गया था. बता दें, सियालकोट का यह मंदिर पाकिस्तान का एकमात्र मंदिर नहीं था जिसे भारत-पाक विभाजन के दौरान और बाबरी मस्जिद गिराए जाने के बाद नुकसान पहुंचाया गया. बल्कि यहां मौजूद कई मंदिर और अन्य धार्मिक स्थलों को भी काफी नुक़सान पहुंचाया गया. 



खबरों की मानें तो यहां रहने वाले कुछ हिंदू परिवारों ने इस मंदिर को खुलवाने के लिए एक अर्जी दी थी जिसके बाद इसे फौरी तौर पर खोलने के आदेश दिए गए हैं. मंदिर खुलवाने के बाद यहां की साफ-सफाई के साथ लोगों के लिए पूजा-पाठ की व्यवस्था भी करवाई गई. 


इस मंदिर के खुलने से हिंदू समुदाय के लोग बेहद खुश हैं. लेकिन आपको बता दें, यह कोई पहला हिंदू मंदिर नहीं है जो सालों से बंद पड़ा था और जिसे खुलवाया गया है. आज भी पाकिस्तान में कई ऐसे मंदिर और गुरुद्वारे हैं जो बंद पड़े हैं. आज भी पाकिस्तान में 1130 मंदिरों में से सिर्फ 30 मंदिर खोले गए हैं, बाकी के 1100 मंदिर अब भी बंद हैं. वहीं, 517 गुरुद्वारों में से सिर्फ 17 गुरुद्वारे चल रहे हैं, बाकी 500 अब भी बंद हैं. कुल मिलाकर अभी भी पाकिस्तान में 1600 मंदिर-गुरुद्वारे अभी भी बंद हैं.

Source - Aaj Tak