पर्वतारोहियों ने ढूंढी नेपाल में दुनिया की सबसे ऊंची झील!


नेपाल में पर्वतों के बीच एक नयी झील मिली है. ऐसा बताया जा रहा है कि यह झील दुनिया की सबसे ऊंची झील हो सकती है. दरअसल, नेपाल के मनांग जिले में खोजी गई नई 'काजिन सारा' झील को विश्व की सबसे ऊंची झील होने का तमगा हासिल हो सकता है. फिलहाल दुनिया की सबसे ऊंची झील होने का ख़िताब तिलिचो झील के पास है. तिलिचो झील भी नेपाल के मनांग जिले में स्थित है.

हिमालयन टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक यह झील मनांग जिले के चामे ग्रामीण नगरपालिका के अन्दर आने वाली सिंगारखरका में 5,200 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. चामे ग्रामीण नगरपालिका के अध्यक्ष लोकेंद्र घाले के अनुसार, इस झील की खोज कुछ महीने पहले ही पर्वतारोहियों की एक टीम ने की थी.

घाले ने बताया, "पर्वतारोहियों की टीम द्वारा ली गई झील की माप के मुताबिक यह 5,200 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. हालांकि अभी इसकी आधिकारिक तौर पर पुष्टि की जानी बाकी है. इस झील को 1,500 मीटर लंबी और 600 मीटर चौड़ी होने का अनुमान है."

हिमालयन टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक इस झील को स्थानीय लोग सिंगार कहते हैं. ऐसी अनुमान है कि इस झील का निर्माण हिमालय की पिघली बर्फ से हुआ है. 'काजिन सारा' झील तक मनांग जिला मुख्यालय से 18 घंटे की चढ़ाई कर जाया जा सकता है. वहीं चामे से इसकी दूरी 24 किलोमीटर है.

चामे नगरपालिका के अधिकारियों को उम्मीद है कि नई झील को दुनिया की सबसे ऊंची झील घोषित किए जाने के बाद यहां पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा.

Source - Aaj Tak