जूनियर रसेल ने कोशिश तो बहुत की लेकिन इंडिया ने मैच जीतने नहीं दिया


4 अगस्त. रविवार का दिन. टीम इंडिया दूसरे टी-20 मुकाबले में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेलने उतरी. फ्लोरिडा के सेंट्रल ब्रोवार्ड रीजनल पार्क स्टेडियम में. टॉस जीता विराट कोहली ने और पहले बैटिंग का फैसला लिया. धवन और रोहित की जोड़ी ने सधी शुरुआत की. पहला विकेट 67 के स्कोर पर गिरा. आठवें ओवर की पांचवीं गेंद पर. कीमो पॉल की गेंद धवन का स्टंप ले उड़ी. रोहित शर्मा दूसरे छोर से धुनाई करते रहे. रोहित ने आउट होने से पहले 67 रन ठोक दिए थे. 6 चौके और 3 छक्कों की मदद से. इस दौरान क्रिस गेल का एक रिकॉर्ड भी ध्वस्त हुआ. रोहित टी-20 में सबसे अधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. उनके नाम अब 107 छक्के दर्ज हैं.

रोहित के आउट होने के बाद कोहली संभल कर खेले. कोहली के आउट होते ही टीम की बैटिंग लाचार दिखने लगी. पंत और मनीष पांडे अपनी भूमिका निभाने में नाकाम रहे. बेहतरीन शुरुआत के बाद भी टीम 19वें ओवर के बाद 147 पर ही पहुंच पाई थी. आखिरी ओवर की पहली दो गेंदें सीधी बाउंड्री के पार गिरी. क्रुनाल पंड्या के बाद जडेजा ने 5वीं गेंद को 6 रन के लिए बाहर भेजा. आखिरी ओवर में 20 रन बने. इंडिया ने वेस्टइंडीज को 168 रनोें का लक्ष्य दिया.

वेस्टइंडीज की तरफ से बल्लेबाजी करने आए सुनील नरेन और एविन लुइस. दूसरे ओवर की दूसरी गेंद. भुवनेश्वर कुमार की गेंद को लुइस ने सीधे बल्ले से खेला. गेंद हवा में उछली. भुवनेश्वर की दूसरी तरफ से गेंद निकलने की तैयारी कर रही थी. लेकिन वो गेंद को छोड़ने के मूड में नहीं थे. उन्होंने डाइव लगाई और गेंद उनके हाथों में समा गई. वेस्टइंडीज का पहला विकेट 2 के स्कोर पर गिरा. नरेन को वाशिंगटन सुंदर ने सीधी गेंद पर बोल्ड मार दिया. 8 के स्कोर पर वेस्टइंडीज की सलामी जोड़ी पेवेलियन में आराम फरमा रही थी.

इसके बाद निकोलस पूरन और रॉमेन पॉवेल ने वेस्टइंडीज की पारी संभाल ली. दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 76 रन जोड़े. पॉवेल को जूनियर रसेल भी कहा जाता है. उन्होंने कल ये दिखाया भी कि ऐसा क्यों कहते हैं. 34 बॉल में 56 रनों की पारी खेलकर. 6 चौके और 3 छक्के लगाए उन्होंने. वो बड़े ही ताबड़तोड़ अंदाज़ में खेल रहे थे. लेकिन कृनाल पंड्या ने 14वें ओवर में उनका और पूरन का विकेट लेकर मैच का नक्शा ही बदल दिया. उनका ओवर खत्म होते-होते वेस्ट इंडीज का स्कोर 89 पर 4 हो चुका था.

फिर जब 15.3 ओवर हो चुके थे और वेस्टइंडीज को जीतने के लिए 27 गेंदों पर 70 रन बनाने थे. तभी मैच रोकने का फैसला किया गया. उस वक्त बारिश भी नहीं हो रही थी. दरअसल बिजली गिरने की आशंका की वजह से मैच रोका गया था. थोड़ी देर के बाद बारिश भी आ गई. और तेज होती चली गई. मैच को बंद करने का डिसिजन ले लिया गया.

मैच डकवर्थ एंड लुईस के खाते में गया. यहां टीम इंडिया 22 रन से आगे थी. वेस्टइंडीज को लगातार दूसरी हार चखनी पड़ी है. इंडिया ने मैच जीतने के साथ ही सीरीज भी 2-0 के अंतर से जीत ली है. क्रुनाल पंड्या मैन ऑफ द मैच बने. सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला 6 अगस्त को गयाना में खेला जाएगा. तीसरा मैच बस औपचारिकता भर रह गया है.

Source - The lallanTop