30 के बाद स्किन से झुर्रियां और दाग-धब्बे दूर करने के लिए फॉलो करें ये 6 TIPS



बाहरी की धूप और धूल-मिट्टी चेहरे की रौनक छीन लेती है. बढ़ती उम्र के साथ चेहरे की महीन रेखाएं, झुर्रियां, स्किन का रंग और मार्क्स भी बढ़ते जाते है

बाहरी की धूप और धूल-मिट्टी चेहरे की रौनक छीन लेती है. बढ़ती उम्र के साथ चेहरे की महीन रेखाएं, झुर्रियां, स्किन का रंग और मार्क्स भी बढ़ते जाते हैं. खासकर 30 के बाद चेहरे को खास देखभाल की जरुरत होती है. यहां 'डॉ. त्वचा क्लिनिक' के संस्थापक व मेडिकल कॉस्मेटोलॉजिस्ट अमित करखनिस और कन्सल्टेंट कॉस्मेटोलॉजिस्ट आकृति ठक्कर कुछ टिप्स बता रहे हैं, जो 30 के बाद आपकी स्किन को फिर से जवां बना देंगे.


1. सूर्य की हानकिारक पराबैंगनी किरणों से त्वचा को नुकसान पहुंचता है और समय से पहले ही बढ़ती उम्र के लक्षण भी दिखने के आसार बढ़ जाते हैं, टैनिंग हो सकती है, इसलिए तेज धूप में घर से निकलने से पहले कम से कम एसपीएफ-30 वाला सनस्क्रीन जरूर लगा लें. 

2. त्वचा को महीन रेखाओं और झुर्रियों से बचाने के लिए इसकी नमी बरकरार रखें और अच्छी कंपनी का मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं, इससे त्वचा में नमी के साथ ही कोमलता भी बरकरार रहेगी. 

3. त्वचा से ऑयल को निकालने के लिए माइल्ड क्लिंजर का इस्तेमाल करें, जिससे त्वचा को कोई नुकसान नहीं पहुंचे. उम्र के दूसरे दशक में दाग-धब्बों, मुंहासों को दूर करने के लिए भले ही आपको हार्श एक्ने प्रोडक्ड के इस्तेमाल की जरुरत पड़े, लेकिन उम्र के तीसरे दशक में इन्हीं उत्पादों के इस्तेमाल को लेकर आपको सावधानी बरतनी होगी, क्योंकि ये इस उम्र में ये उत्पाद त्वचा पर अलग तरह से असर कर सकते हैं और नुकसान पहुंचा सकते हैं, इसलिए सौम्य उत्पादों का इस्तेमाल करें. 

4. शरीर व त्वचा में अंदर से नमी बरकरार रखने के लिए व त्वचा पर चमक बनाए रखने के लिए रोजाना करीब तीन-चार लीटर पानी का सेवन करें. ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थों का सेवन करें. आपको अपने पूरक आहार पर भी ध्यान देना चाहिए. कोलेजन और विटामिन-ई त्वचा को स्वस्थ रखते हैं और बादाम व अखरोट भी लाभदायक होते हैं, क्योंकि इनमें ओमेगा-3 मौजूद होता है. 

5. स्वस्थ व चमकदार त्वचा के लिए पर्याप्त नींद लेना बेहद जरूरी है, इसलिए अच्छी नींद जरूर लें. 

6. नियमित रूप से व्यायाम जरूर करें. 30 की उम्र के बाद आपकी त्वचा में ढीलापन आने लगता है. रोज़ाना व्यायाम करने से न सिर्फ त्वचा में कसाव बना रहेगा, बल्कि शरीर भी स्वस्थ रहेगा.

Source - NDTV