चावल का पानी किसी जादुई औषधि से कम नहीं


तो हम, जिन्हें सौंदर्य से जुड़ी कोई भी पहल अपना कर देखने की आदत है, आपको बताते हैं- चावल के पानी के बहुत सारे सौंदर्य संबंधी फ़ायदे हैं और एक बार आपने इसका इस्तेमाल शुरू कर दिया तो आप पीछे पलट कर भी नहीं देखेंगी. यहां हम बता रहे हैं इसके फ़ायदे...

1 त्वचा को हाइड्रेट करता है

2 चेहरे की चमक लौटा लाता है

3 टोनर की तरह काम करता है

4 त्वचा को डबल क्लेंज़ करता है

5 एक्ज़ेमा और चकत्तों को ठीक करता है
  • त्वचा को हाइड्रेट करता है
  • चेहरे की चमक लौटा लाता है
  • टोनर की तरह काम करता है
  • त्वचा को डबल क्लेंज़ करता है
  • एक्ज़िमा और चकत्तों को ठीक करता है

1 त्वचा को हाइड्रेट करता है

क्या आप रूखी त्वचा से परेशान हैं? इससे बचने के लिए चावल के पानी का इस्तेमाल करें. यह आपकी त्वचा में नमी को लौटा लाने का परखा हुआ तरीक़ा है. यह आपकी त्वचा की सबसे ऊपरी पर्त को हाइड्रेट करता है, त्वचा की कोशिकाओं को पुनर्जीवित करता है और त्वचा को सेहतमंद, भरा-भरा और नमी से युक्त दिखाता है.

2 चेहरे की चमक लौटा लाता है
फीकी त्वचा बिल्कुल भी आकर्षक नहीं लगती, पर हम चाहें न चाहें सर्दियों में त्वचा निस्तेज हो ही जाती है. इससे बचने के लिए त्वचा को चावल के पानी से धोएं. इससे आपकी त्वचा में चमक लौट आएगी. चावल का पानी त्वचा की कोशिकाओं के विकास को बढ़ाता है, रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है और त्वचा को चिकना व खिला-खिला बनाए रखता है. इसके लिए आपको करना बस यह है कि थोड़ा चावल का पानी लें और इसे अपने चेहरे पर स्प्रे करें. अब इसे हवा से अपने आप सूख जाने दें.

3 टोनर की तरह काम करता है
चावल के पानी को आप स्किन टोनर की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं. न सिर्फ़ यह आपकी त्वचा के रोमछिद्रों को साफ़ करता है, बल्कि यह उन्हें सिकोड़ कर आपकी त्वचा की दृढ़ता को भी बढ़ाता है. यह त्वचा पर समय से पहले पड़ने वाले उम्र के निशानों को मिटाता है-त्वचा पर महीन लकीरों और झुर्रियों को पनपने से रोकता है.

4 त्वचा को डबल क्लेंज़ करता है
यदि आप किसी प्राकृतिक फ़ेस क्लेंज़र की तलाश में हैं तो चावल का पानी बेहतरीन है. यह आपकी त्वचा को गहराई से साफ़ करता है, रोमछिद्रों में फंसी गंदगी को भी साफ़ करता है. इसके लिए आप एक कॉटन बॉल में थोड़ा-सा चावल का पानी लें और अपने चेहरे को उस तरह साफ़ करें, जैसे कि हमेशा करती हैं. 

5 एक्ज़िमा और चकत्तों को ठीक करता है

चावल के पानी में राहत पहुंचाने के गुण होते हैं, जिससे एक्ज़िमा और रैशेज़ यानी चकत्तों में राहत मिलती है. इसमें मौजूद स्टार्च त्वचा को राहत देता है, जलन, सूजन और लालिमा में कमी लाता है. यह त्वचा पर मौजूद कीटाणुओं को हटाता है. एक कॉटन पैड को चावल के पानी में डुबोएं और फिर इसे प्रभावित क्षेत्र पर दो-तीन मिनट तक लगाए रखें. आप इस प्रक्रिया को दिन में तीन बार दोहराएं और फ़र्क़ आपको ख़ुद ही महसूस होगा.

Source - Beautiful.in