जानिए, विभाजन के बाद कैसे बदला कश्मीर का भूगोल, कितना हिस्सा PoK में


जब देश आजाद हुआ तब पाकिस्तान अलग हो गया. देश के बंटवारे के समय ही पाकिस्तानी सेना ने कबायलियों के साथ मिलकर हमला कर दिया. उन्होंने जम्मू-कश्मीर के बड़े भू-भाग पर कब्जा कर लिया. इस हमले का मुहंतोड़ जवाब देने के लिए भारतीय सेना अभियान चला ही रही थी कि बीच में ही प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने युद्ध विराम की घोषणा कर दी. इसके चलते नियंत्रण रेखा बन गई. तभी कश्मीर विवादित क्षेत्र बन गया. लगभग आधे कश्मीर पर आज भी पाकिस्तान का कब्जा है. इसे पाक अधिकृत कश्मीर (POK) कहते हैं.

भारत के इस उत्तरी राज्य के 3 क्षेत्र हैं- जम्मू, कश्मीर और लद्दाख. उस समय बिना भौगोलिक स्थितियों को समझे नेताओं ने इसे राज्य घोषित कर दिया. तीनों क्षेत्र एक राजा के अधीन थे. राज्य घोषित होते ही इसका नाम जम्मू-कश्मीर रखा गया. लद्दाख को जम्मू का ही हिस्सा माना गया.

जम्मू के करीब 13 हजार वर्ग किमी पर पाकिस्तान का कब्जा

भारतीय पौराणिक ग्रंथों के अनुसार जम्मू को डुग्गर प्रदेश कहा जाता था. जम्मू डिविजन में 10 जिले हैं. जम्मू, सांबा, कठुआ, उधमपुर, डोडा, पुंछ, राजौरी, रियासी, रामबन और किश्तवाड़. इसका क्षेत्रफल 36,315 वर्ग किमी है. जबकि, इसके 13,297 वर्ग किमी इलाका पाकिस्तान के कब्जे में है. जम्मू के भिम्बर, कोटली, मीरपुर, पुंछ हवेली, बाग, सुधान्ती, मुजफ्फराबाद, हट्टियां और हवेली जिले पाकिस्तान के कब्जे में हैं. पाकिस्तान जम्मू के कब्जे किए हिस्से को ही 'आजाद कश्मीर' कहता है. जम्मू शहर की आबादी करीब 5.02 लाख से ज्यादा है. यहां उर्दू, हिंदी, डोगरी, पंजाबी भाषा बोली जाती है.

कश्मीरः पीर पंजाल पहाड़ी के दूसरी ओर बसा है धरती का स्वर्ग

जम्मू संभाग का क्षे‍त्रफल पीर पंजाल की पहाड़ी में खत्म हो जाता है. इसी पहाड़ी के दूसरी ओर कश्मीर है. कश्मीर का क्षेत्रफल करीब 222,236 वर्ग किमी है. इसके 10 जिले श्रीनगर, बड़गाम, कुलगाम, पुलवामा, अनंतनाग, कूपवाड़ा, बारामूला, शोपियां, गन्दरबल, बांदीपुरा हैं. यहां सुन्नी, शिया, बहावी, अहमदिया मुसलमानों के साथ हिन्दू, जिनमें से अधिकतर गुर्जर, राजपूत और ब्राह्मण रहते हैं. कश्मीर की कुल आबादी 1.25 करोड़ से ज्यादा है. यहां उर्दू, हिंदी, कश्मीरी समेत 19 भाषाएं बोली जाती हैं. यहां सबसे ज्यादा 68.1 फीसदी मुस्लिम हैं. दूसरे नंबर पर 28.43 फीसदी आबादी के साथ हिंदू हैं. इसके बाद बाकी धर्मों के लोग. यहां सबसे ज्यादा 53.27 फीसदी कश्मीरी भाषा बोली जाती है.

लद्दाख यानी ऊंचाई वाले रास्तों का सिल्क रूट

प्राचीनकाल में लद्दाख कई अहम व्यापारिक रास्तों का प्रमुख केंद्र था. इसका कुल क्षेत्रफल 59,196 वर्ग किमी है. इतने बड़े इलाके में मात्र 274,289 लोग ही रहते हैं. यहां लद्दाखी, पुरकी, शीना, तिब्बती, हिंदी, बाल्टी और उर्दू. यह हिमालय और काराकोरम पर्वत श्रृंखला और सिन्धु नदी की ऊपरी घाटी में फैला है. इस क्षेत्र में बसने लायक जगह बेहद कम है. ऐसा माना जाता है कि लद्दाख मूल रूप से किसी बड़ी झील का एक डूबा हिस्सा था, जो कई वर्षों के भौगोलिक परिवर्तन के कारण लद्दाख की घाटी बन गया. 18वीं शताब्दी में लद्दाख और बाल्टिस्तान को जम्मू-कश्मीर के क्षेत्र में शामिल किया गया. 1947 में भारत के विभाजन के बाद बाल्टिस्तान, पाकिस्तान का हिस्सा बन गया. लेह के आसपास रहने वाले निवासी मुख्यतः तिब्बती, बौद्ध और भारतीय हिन्दू हैं, लेकिन पश्चिम में करगिल के आसपास जनसंख्या मुख्यत: भारतीय शिया मुस्लिमों की है. तिब्बत पर कब्जे के दौरान बहुत से तिब्बती यहां आकर बस गए थे. लद्दाख को चीन, तिब्बत का हिस्सा मानता है. सिन्धु नदी लद्दाख से निकलकर ही कराची तक जाती है. सिल्क रूट की एक शाखा लद्दाख से होकर गुजरती थी. तिब्बत से भी याक पर ऊन, पश्मीना वगैरह लादकर लोग लेह तक आते थे. यहां से इसे कश्मीर लाकर बेहतरीन शॉलें बनाई जाती थीं.

जम्मू-कश्मीर की धार्मिक आबादी

कश्मीर जहां मुस्लिम बहुल है, वहीं जम्मू में हिन्दू और सिख जबकि लद्दाख में बौद्धों की संख्‍या अधिक है. जम्मू-कश्मीर में मूलतः राजपूत, गुर्जर, ब्राह्मण, जाट और खत्री समूह के लोग रहते हैं, जो हिन्दू भी हैं और मुसलमान भी. लद्दाख में मूलतः तिब्बती बौद्धों की संख्‍या अधिक है. यहां करीब 64% मुस्लिम, 33% हिंदू और 3% बौद्ध, सिख, ईसाई और अन्य रहते हैं. घाटी में 49% मुसलमानों में शियाओं की संख्‍या घटकर 13% रह गई है.

जम्मू, कश्मीर और लद्दाख का भूगोल

हिमालय की चोटियों और वादियों में बसे जम्मू-कश्मीर के मुख्यत: 3 भाग हैं- कश्मीर, जम्मू और लद्दाख. इसमें अक्साई चिन को भी जोड़ा जाता है. तीनों ही भागों पर प्राचीन और मध्यकाल में विभिन्न राजाओं का राज रहा है. भौगोलिक स्थिति के अनुसार जम्मू-कश्मीर में 5 समूह हैं. जम्मू, कश्मीर और लद्दाख भारत के उत्तरी भाग का एक संयुक्त राज्य है, जो 395 से लेकर 6,910 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. यह उत्तर में चीन और अफगानिस्तान, पूर्व में चीन और दक्षिण में हिमाचल प्रदेश और पंजाब से घिरा है. पश्चिम में यह पाकिस्तान के उत्तर-पश्चिम फ्रंटियर और पंजाब से घिरा है. यहां की 2 राजधानियां हैं- ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर है और शीतकालीन जम्मू.

पाक अधिकृत कश्मीर, जहां चलते हैं पाकिस्तान के आतंकी शिविर

13,297 वर्ग किमी का वह इलाका जिसे पाकिस्तान ने 1947 में कब्जा कर लिया था. भारत में घुसपैठ करने वाले ज्यादातर आतंकी इसी इलाके से आते हैं. इस इलाके की कुल आबादी करीब 44.50 लाख है. 10 जिलों वाले इस इलाके को पाकिस्तान आजाद जम्मू-कश्मीर कहता है. यहां पर पाकिस्तान की मदद से चलने वाली सरकार है. इस इलाके की राजधानी मुजफ्फराबाद है. राष्ट्रपति मसूद खान और प्रधानमंत्री रजा फारूक हैदर हैं. 24 अक्टूबर को यहां स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है.

Source - Aaj Tak