दिल्ली का ये सरकारी स्कूल बना सर्वश्रेष्ठ, एजुकेशन वर्ल्ड रैंकिंग में बना नंबर 1


ये कहना गलत नहीं होगा कि दिल्ली के सरकारी स्कूलों के पढ़ाई का स्तर सुधरता जा रहा है. देश के सर्वश्रेष्ठ स्कूलों की रैंकिंग में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के एक स्कूल ने पहला स्थान हासिल किया है. वहीं दिल्ली सरकार के दो अन्य स्कूलों ने टॉप 10 में जगह बनाई है.

आपको बता दें, दिल्ली सरकार की ओर से शनिवार को इस बात की जानकारी दी गई. जिसमें 'एजुकेशन वर्ल्ड' नामक शैक्षिक पोर्टल ने यह रैंकिंग जारी की है, जिसमें सरकार द्वारा संचालित राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालय (RPVV), सेक्टर 10 द्वापरा का स्कूल ने इस रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया है.


वहीं RPVV लाजपत नगर स्कूल ने पांचवा स्थान और RPVV रोहिणी सेक्टर 11 स्कूल ने 7वां स्थान हासिल किया है. आपको बता दें, ये पोर्ट्ल हर साल स्कूलों की रैंकिंग जारी करता है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इन स्कूलों के अध्यापकों और प्रधानाध्यापकों को उनके प्रयासों के लिये बधाई देते हुए ट्विट किया.

उन्होंने लिखा दिल्ली के द्वारका में स्थित सरकारी स्कूल को सर्वश्रेष्ठ सरकारी स्कूल के रूप में चुना है. दो और स्कूलों ने शीर्ष 10 में जगह बनाई है. सभी अध्यापकों, प्रधानाध्यापकों और अधिकारियों को बधाई. आप ही के प्रयासों ने आज दिल्ली को गर्व से भर दिया है.

बता दें दिल्ली के राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालय (आरपीवीवी), सेक्टर 10, द्वारका को लगातार दूसरे वर्ष भारत के सरकारी स्कूलों की श्रेणी सर्वश्रेष्ठ स्थान मिला है.

केन्द्रीय विद्यालय, आईआईटी मद्रास, चेन्नई; और कोझिकोड़ के नाडक्कवु का जीवीएचएसएस विद्यालय संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर हैं. इसके बाद केंद्रीय विद्यालय, आईआईटी बॉम्बे, पोवाई तीसरे स्थान पर रहे.

Source - Aaj Tak