UPSC के लिए कौन सी मैगजीन और कौन सा चैनल बेस्ट, टॉपर सृष्टि ने बताया



UPSC 2019 की परीक्षा में सृष्टि जयंत देशमुख लड़कियों में टॉप पर रही हैं. उन्होंने इस परीक्षा में 5वां स्थान हासिल किया था. वहीं अगर आप भी यूपीएससी परीक्षा देना चाहते हैं तो जानें- इनके दिए हुए टिप्स. बता रही हैं परीक्षा की तैयारी के लिए आपको किस तरह की मैगजीन और चैनल देखना चाहिए.



सृष्टि ने बताया यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी से पहले आपको को सबसे पहले काम करना है वो है सेलेबस की जानकारी. आप पहले ये जान लें यूपीएससी परीक्षा में क्या आना है और क्या नहीं. जब आपको ये मालूम चल जाएगा. आप के पैटर्न से तैयारी शुरू कर पाओगे.


सृष्टि ने बताया कि जब मैंने परीक्षा की तैयारी शुरू की थी उस दौरान मैंने 5 से 7 साल के पुराने पेपर प्रिंट कराकर रख लिए थे. साथ ही सोने से पहले उन्हें जरूर देखें. उन्होंने कहा जब हम यूपीएसी के क्वेश्चन पेपर डायरेक्ट देखते हैं तो उसके बारे में हम और गंभीरता से सोचते हैं. जिसका फायदा परीक्षा में होता है.


उन्होंने बताया कि न्यूज पेपर आपको रेगुलर पढ़ना चाहिए. वहीं पेपर के अलावा आप एडिटोरियल स्टोरी पर भी ध्यान दें. वहीं मैगजीन को भी पढ़ें. उन्होंने बताया मैंने तैयारी के दौरान योजना और कुरुक्षेत्र मैगजीन भी पढ़ी है. उन्होंने कहा कि योजना मैगजीन सरकारी स्कीम के बारे में कई जानकारी दे दी गई है. तो आप ये मैगजीन चुन सकते हैं.


वहीं करंट अफेयर स्टडीज करें. इसके लिए आपको रेगुलर न्यूज पेपर पढ़ना होगा. इसी के साथ तैयारी के लिए आप राज्यसभा टीवी देख सकते हैं. ये आपको परीक्षा के लिए काफी मदद करेगा. उन्होंने कहा राज्यसभा टीवी में महत्वपूर्ण टॉपिक्स दिखाए जाते हैं.

सृष्टि ने बताया कि परीक्षा के दो स्टेप है. पहला नॉलेज को बढ़ाना. दूसरा लिखना. इन दोनों के लिए बराबर फोकस की जरूरत है. जनरल स्टडीज के लिए करंट अफेयर पर फोकस करना जरूरी है.


ऐसे लिखे पेपर

सृष्टि ने बताया कि एग्जामिनर के लिए हमारी आंसर शीट केवल एक शीट है, लेकिन हमारे लिए वो सब कुछ है. ऐसे में आप आंसर ऐसा लिखें कि एग्जामिनर 1 या आधा नंबर देने पर मजबूर हो जाए. उन्होंने बताया मैंने आंसर लिखते समय हमेशा एडिशनल फैक्ट लिखा है.

Source - Aaj Tak