घर में नहीं मिलता वक्त तो ऑफिस की कुर्सी पर बैठे-बैठे कर सकते हैं ये 5 आसन


विश्व भर में 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है. भारतीय संस्कृति की 5000 साल की परंपरा में योगासन का काफी महत्व बताए गए हैं. अगर आप भी उन लोगों की लिस्ट में शामिल हैं जो योग न करने के पीछे अक्सर समय न होने का बहाना बनाते हैं तो अपने लिए अब कोई और बहाना ढूंढना शुरू कर दीजिए.

जी हां अब आप 5 मिनट में भी खुद को फिट रख सकते हैं. आइए जानते हैं ऐसे 5 आसन जिन्हें आप कुर्सी पर पर बैठकर कहीं भी, कभी भी आसानी से कर सकते हैं.


ट्विस्‍टिंग योगा-

इस योग को करने के लिए थोड़ा सा घूमकर अपने सीधे हाथ को उल्‍टे पैर पर रखें और कमर में थोड़ा सा ट्विस्‍ट महसूस करें. ऐसा करते समय सांस को लगातार भरते हुए वापस छोड़िए. यही प्रकिया दूसरी तरफ से भी करें. दोनों तरफ यह प्रकिया दोहराने के बाद शरीर को रिलैक्स करें.

उत्तानासन-

लोग अक्सर अपने पेट और कमर के पास जमा चर्बी से परेशान रहते हैं. ऐसे लोगों के लिए उत्तानासन सबसे अच्छा योगासन है. इस आसन को करने से आपके कंधे और हाथों की मांसपेशियां मजबूत होती हैं. इस आसन को करने के लिए कुर्सी पर सीधा बैठ जाएं. बैठने के बाद सबसे पहले सांसों को अंदर खींचते हुए नीचे की तरफ झुकें और हथेलियों को जमीन पर टिका दें. ऐसा करते समय आपके पैर मुड़ने नहीं चाहिए. 5 सेकंड तक इसी स्थिति में बने रहने के बाद सांसों को छोड़ते हुए पहले वाली मुद्रा में आ जाएं. इस प्रक्रिया को 10 बार दोहराएं.

उंगुलियों और कलाई के लिए योग-

इस योग में कुर्सी पर बैठे-बैठे अपनी कलाइयों को क्‍लॉक वाइज और एंटी-क्‍लॉक वाइज घुमाएं 

ऊर्ध्व हस्तासन-

इस योगासन को करने के लिए सबसे पहले कुर्सी पर बिल्कुल सीधा बैठ जाएं. अब सांसों को अंदर खींचते हुए अपने दोनों हाथों को 5 सेकंड ऊपर उठाकर रखें. इसके बाद सांस छोड़ते हुए हाथों को नीचे लाएं. इसी प्रक्रिया को 10 बार दोहराएं. ऐसा करते समय अपनी पीठ और बाकी शरीर को सीधा रखें. इस योगासन को करने से शरीर में लचीलापन और ताजगी आती है.

कंधों के लिए योग-

इस योग में किसी कुर्सी पर सीधा बैठ जाएं. इसके बाद अपने हाथों को पैरों पर रखकर कंधों को क्‍लॉक वाइज और एंटी क्‍लॉक वाइज घुमाइए.

Source - Aaj Tak