UP Board: 10वीं-12वीं के स्टूडेंट यहां देखें टाइम टेबल व एग्जाम सेंटर



UP Board की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 18 फरवरी 2020 से शुरू होने वाली हैं. यूपी बोर्ड ने इन परीक्षाओं के लिए टाइम टेबल 2020 जारी की है. स्टूटेंट यहां दी जा रही डायरेक्ट लिंक से ये टाइमटेबल देख सकते हैं.

यूपी बोर्ड ने 10वीं व 12वीं की परीक्षा की टाइम टेबल 2020 अपनी आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जारी की है. बता दें कि साल 2020 की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षा में इस बार कुल 55 लाख स्टूडेंट हिस्सा ले रहे हैं. शैक्षिक सत्र 2019-20 की वार्षिक परीक्षाओं की समय सारणी परिषद की वेबसाइट पर अपलोड है. ये सभी परीक्षाएं एक साथ 18 फरवरी को शुरू होने जा रही हैं. हाईस्कूल की परीक्षाएं 3 मार्च को खत्म हो रही हैं. वहीं इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 6 मार्च को खत्म होंगी.

डिप्टी सीएम ने कहा है कि 15 मार्च से 25 मार्च के बीच परीक्षा के मूल्यांकन का काम होगा. इस तरह मूल्यांकन का काम इस साल 15 दिनों के बजाय 10 दिनों में पूरा हो जाएगा. इसलिए इस बार मूल्यांकन केंद्रों और कॉपी चेक करने वाले शिक्षकों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी. यही नहीं रिजल्ट के साथ ही तत्काल ऑनलाइन मार्कशीट भी स्टूडेंट को मिल जाएगी. उन्होंने कहा कि पहले ढाई महीने में परीक्षाएं संपन्न होती थीं. इसकी स्कीम भी 10 दिन पहले ही जारी की जाती थी. बता दें कि पिछले साल यूपी बोर्ड की परीक्षाएं 7 फरवरी को शुरू हुई थीं. हाईस्कूल की परीक्षाएं 14 कार्य दिवसों में और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 16 कार्य दिवसों में सम्पन्न हुई थीं. लेकिन मौसम को देखते हुए इस बार परीक्षाएं लेट शुरू हो रही हैं.

Source - Aaj Tak