यूं ही अजनबियों को न बनाएं भाई-बहन, पड़ सकता है भारी




रक्षा बंधन का त्योहर आ रहा है और लोग अभी से इसकी तैयारियों में जुट गए हैं. इस दौरान जिन लोगों के भाई या बहन नहीं होते वे अक्सर अजनबी लोगों को अपना समझने की भूल कर बैठते हैं. लेकिन अंजान लोगों पर विश्वास करने का हर्जाना आपको बाद में भुगतना पड़ता है. आइए जानते हैं कि इससे आपको क्या नुकसान उठाने पड़ सकते हैं.

तिजोरी न हो जाए खाली

कहावत में पैसे को बुरी बला यूं ही नहीं कहा गया है. जेब में ढेर सारा रुपया देखकर भी लोग कई बार जबरदस्ती की रिश्तेदारी निभाने का ढोंग करते हैं. ऐसे लोगों से सावधान रहें. इस तरह का व्यक्ति आपकी तिजोरी खाली कर सकता है.

खतरे में प्राइवेसी
कई बार अंजान लोग बेवजह आपसे रिश्ता जोड़ने का प्रयास करते हैं. ऐसे लोग मौका लगते है आपकी प्राइवेसी में झांक लेते हैं और फिर बाद में उसका फायदा उठाते हैं. इसलिए किसी से रिश्ता जोड़ते वक्त अपनी प्राइवेसी और सीक्रेट किसी से शेयर न करें.

आंखें मूंदकर विश्वास न करें, मकसद पहचानें

रिश्तों की आड़ में कई बार लोगों के साथ बड़ा धोखा हो जाता है, जिसका पछतावा उन्हें बाद में उठाना पड़ता है. इसलिए किसी भी रिश्ते पर आंखें मूंदकर विश्वास करने से अच्छा है कि आप उसके मकसद को पहचानें.

जान का खतरा
कई बार अजनबी लोग आपके लिए भविष्य में इतनी बड़ी मुसीबत खड़ी कर देते हैं जिससे आपकी जान जाने तक का खतरा हो जाता है. किसी भी मुसीबत में फंसने से पहले उसके संकेत को पहचानें और तभी रिश्तों को दहलीज तक आने की इजाजत दें.

Source - Aaj Tak