1 सवाल में खत्म हो गईं 3 लाइफ लाइन, ल्यूज के बारे में क्या जानते हैं आप


कौन बनेगा करोड़पति सीजन 10 के बुधवार के एपिसोड में कर्नाटक के मंजूनाथ सेठ हॉट सीट पर पहुंचे. उन्होंने कुल 12 सवालों का उत्तर दिया और 13वें सवाल पर खेल को क्विट कर दिया. 13वें सवाल तक उनके पास कोई लाइफलाइन मौजूद नहीं थी. ऐसा इसलिए क्योंकि बीच में कंप्यूटर जी ने एक सवाल ऐसा डाला जिस पर मंजूनाथ अपनी 3 लाइफ लाइन्स गंवा बैठे.

तो आइए जानते हैं क्या था ये सवाल और क्या है इस सवाल का जवाब. अमिताभ बच्चन ने शो में मंजूनाथ से जो 11वां सवाल पूछा वो उन्हें पूरी तरह से चकरा गया. यह सवाल शो में 6 लाख 40 हजार रुपये की धनराशि के लिए पूछा गया था. अमिताभ ने पूछा, "शीतकालीन ओलंपिक खेलों में शिवा केशवन ने किस खेल में छः बार भार का प्रतिनिधित्व किया था?

इस सवाल के लिए अमिताभ ने मंजूनाथ को 4 विकल्प दिए थे.



a. ल्यूज

b. स्केलेटन

c. एल्पाइन स्कीइंग

d. बॉबस्लींग


इस सवाल का जवाब देने के लिए मंजूनाथ ने पहले जोड़ीदार और फिर 50-50 लाइफलाइन का इस्तेमाल किया. हालांकि बावजूद इसके मंजूनाथ इस सवाल के जवाब को लेकर आश्वस्त नहीं थे. मंजूनाथ ने कहा कि वह एक और लाइफलाइन का इस्तेमाल करना चाहेंगे. अंत में उन्होंने 'आस्क द एक्सपर्ट' लाइफलाइन का इस्तेमाल किया जिसमें आज तक की एक्सक्यूटिव एडिटर अंजना ओम कश्यप ने मंजूनाथ को इस सवाल का जवाब दिया.

क्यो होता है ल्यूज खेल?

अंजना ने बताया कि एक स्लेड होता है जिस पर लेट कर खिलाड़ी को एक ट्रैक पर फिसलना होता है. यह ट्रैक सर्दी की बर्फ से तैयार किया जाता है. इस खेल को एकल या जोड़ीदार खिलाड़ी खेलते हैं. जिस स्लेड पर खिलाड़ी फिसलते हैं उसका वजन सिंगल खिलाड़ी के लिए 21 से 25 किलो के बीच होता है और डबल्स के लिए 25 से 30 किलो के बीच होता है. ल्यूज को ओलंपिक खेलों में शामिल किया गया है. इंटरनेशनल ल्यूज फाउंडेशन इसका नियमन करने वाली उच्चतम संस्था है.

कुल कितनी रकम जीते मंजूनाथ?

मंजूनाथ ने इस खेल में कुल 12 लाख 50 हजार रुपये की धनराशि जीती. 20 हजार रुपये के सवाल पर मंजूनाथ ने अपनी पहली लाइफलाइन का इस्तेमाल किया था और ऑडियंस की मदद से उन्होंने इस सवाल का सही जवाब दिया था. इसके बाद उन्होंने 6 लाख 40 हजार रुपये के सवाल पर अपनी सभी तीनों लाइफलाइन्स का इस्तेमाल कर लिया.

Source - Aaj Tak