जम्मू-कश्मीर रंगा जाएगा देश के रंग में, शान से लहराएगा तिरंगा

भारत सरकार ने कश्मीर से धारा 370 को खत्म कर राज्य को मिले विशेष दर्जे के प्रावधानों को भी निष्क्रिय कर दिया है. यही वो प्रावधान थे जिन्होंने कश्मीर को अलग संविधान और अपना अलग झंडा तक दे रखा था. शायद यही वजह थी कि भारत के तिरंगे को कश्मीर में वो सम्मान नहीं मिल सका.

मगर अब आने वाले स्वतंत्रता दिवस के मौके पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की जम्मू कश्मीर यूनिट ने राज्य के हर पंचायत में तिरंगा फहराने का बड़ा कार्यक्रम बनाया है. इसके तहत दिल्ली से सिल्क और खादी के 50 हजार खास झंडे मंगवाए गए हैं. इन सभी झंडों को बीजेपी कार्यकर्ताओं और पंचायतों में बांटा जाएगा.

जम्मू-कश्मीर बीजेपी के मुताबिक देश के इन नए केंद्र शासित प्रदेश के 4 हजार से ज्यादा पंचायतों में 15 अगस्त के दिन झंडे फहराए जाएंगे. इसके साथ ही राज्य के सभी गांवों में रंगारंग कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे. स्वतंत्रता दिवस पर इतने बड़े पैमाने पर तिरंगा फहराने की योजना के मद्देनजर केंद्र सरकार ने भी जबरदस्त सुरक्षा के इंतजाम किए हैं, जिसकी निगरानी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और उनकी टीम कर रही है.

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष रविंदर रैना ने मीडिया से बातचीत में कहा कि दिल्ली में विशेष ऑर्डर देकर सिल्क और खादी के 25-25 हजार तिरंगे मंगवाए गये हैं. इसे जम्मू, श्रीनगर और लेह में बांटा जाएगा. राज्य के सभी सरपंचों और पंचों को कार्यक्रम की रूपरेखा भी दे दी गई है. रैना ने कहा, "जश्न-ए-आजादी के लिए जबरदस्त जोश है. ऐसा लग रहा है कि पहली बार गुलामी से बाहर निकले हैं."

भाजपा सूत्रों का कहना है कि इस अवसर पर मोटरसाइकिल रैली भी निकाली जाएगी. हालांकि सरकार ने अभी तक इस मामले पर कुछ नहीं कहा है. फिलहाल पुलिस-प्रशासन की पूरी नजर बकरीद पर है. उनका मानना है कि अगर बकरीद शांतिपूर्ण ढंग से निकल जाती है तो मोटरसाइकिल रैली को अनुमति मिल सकती है.

इस बीच खुफिया विभाग को जानकारी मिली है कि स्वतंत्रता दिवस मौके पर सीमापार बैठे आतंकवादी भारत में बड़ी वारदात को अंजाम देने के फिराक में हैं. ऐसी भी आशंका है कि पाकिस्तान के स्वतंत्रता दिवस यानी 14 अगस्त पर भी आतंकी भारत को निशाना बना सकते हैं.

इस सिलसिले में डोभाल ने प्रदेश के डीजीपी दिलबाग सिंह और मुख्य सचिव बी.वी.आर. सुब्रमण्यम से चर्चा की है और हालात पर सख्त निगरानी रखने के निर्देश दिए हैं.

Source - Aaj Tak